एक्स-फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल नवी टेक्नोलॉजीज में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करते हैं

सचिन बंसल ने नवी टेक्नोलॉजीज में ज्यादा पैसा लगाया है। बंसल ने नवी फाउंडर अंकित अग्रवाल के साथ-साथ चैतन्य ग्रामीण फाइनेंस के संस्थापकों और अन्य निवेशकों ने कंपनी में कुल 3,226 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
बंसल ने फाइलिंग के अनुसार, नकदी के अलावा 253 करोड़ रुपये और नकदी के अलावा 2,675 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
परेश सुथंकर, जो पहले एचडीएफसी बैंक के साथ थे, ने भी कंपनी में 10 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
बंसल ने फाइनेंशियल सेक्टर में फंड स्टार्टअप्स के लिए फ्लिपकार्ट से अपने अरबों डॉलर के निकास के बाद नवी टेक्नोलॉजीज की स्थापना की थी। उन्होंने पहले कंपनी में 888 करोड़ रुपये का निवेश किया था, जिसे पहले BaCQ के नाम से जाना जाता था।
पिछले साल, बंसल ने चैतन्य रूरल इंटरमीडिएट डेवलपमेंट सर्विसेज (CRIDS) के सीईओ के रूप में पदभार संभाला था, एक NBFC ने ग्रामीण क्षेत्रों में निचले आर्थिक समूहों को माइक्रोफाइनेंस प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जब उन्होंने $ 100 मिलियन से अधिक के लिए 90 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली।
इस साल की शुरुआत में, बंसल ने जनवरी में CRIDS के लिए बैंकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था।
"बंसल के पास CRIDS में 94 प्रतिशत हिस्सेदारी है और इस सौदे के साथ, उन्होंने नवी टेक्नोलॉजीज में उस होल्डिंग को स्थानांतरित कर दिया है, अंत में इसे अपने फिनटेक फ़ॉरेस्ट के लिए होल्डिंग कंपनी बना रहा है," विवेक दुराई ने कहा, पेपर। पीवीसी।
फरवरी में एक साक्षात्कार में बंसल ने CNBC-TV18 को बताया कि फ्लिपकार्ट में अपनी यात्रा के बाद, वह वित्तीय सेवाओं को बदलने की दिशा में काम करना चाहते थे।
“मुझे क्या पता है कि यदि आप भारत में एक उच्च निवल मूल्य के व्यक्ति (HNI) हैं, तो आपको एक बड़ी सेवा मिलती है। बंसल ने कहा, भारत में हर कोई अच्छी सेवा देने के लिए चमक रहा है, सभी बैंक आपके पीछे हैं, लेकिन अगर आप मध्यम वर्ग के व्यक्ति हैं या कम आय वाले व्यक्ति हैं, तो आपको बहुत बुरा अनुभव होता है,
"तो, हमने सोचा कि यह अच्छी बात होगी अगर उपभोक्ता तकनीक के उन सिद्धांतों में से कुछ को वित्तीय सेवाओं में लाया जा सकता है, इसलिए हमारे लिए मिशन वक्तव्य है कि क्या हम वित्तीय सेवाओं को बदलना चाहते हैं, हम वित्तीय सेवाओं को सरल बनाना चाहते हैं और उन्हें बनाना चाहते हैं। अधिक सुलभ और सस्ती। हम लागत कम करना चाहते हैं और हम ग्राहक अनुभव में सुधार करना चाहते हैं। ”
अकेले 2019 में, बंसल वित्तीय क्षेत्र में कई दांव बनाया है, और चैतन्य इंडिया फाइनेंस के अलावा, इस तरह के Altico कैपिटल, Indostar पूंजी वित्त, यू ग्रो कैपिटल और इस तरह के Kissht और KrazyBee रूप फिनटेक स्टार्टअप के रूप में वित्तीय खिलाड़ियों में पैसा पंप था।
ये निवेश उनकी व्यक्तिगत क्षमता के साथ-साथ नवी टेक्नोलॉजीज के माध्यम से भी थे। बंसल को एस्सेल म्यूचुअल फंड का अधिग्रहण करने के लिए पिछले महीने प्रतिस्पर्धा आयोग से भी हरी झंडी मिली थी।

Post a Comment

Mortal Combat Session 2