28 से स्कूल जा सकेंगे 9 से 12वीं के बच्चे, पर एक छात्र हफ्ते में दो दिन ही, वह भी बाध्य नहीं होगा, अभिभावक की मंजूरी भी जरूरी

अभिभावक की लिखित अनुमति लेकर ही 28 सितंबर से 9 से 12 तक के विद्यार्थी शिक्षकों से मार्गदर्शन के लिए स्कूल आ सकेंगे। एक छात्र सप्ताह में दो दिन ही स्कूल आ सकते हैं। प्रार्थना सत्र, खेलकूद व अन्य गतिविधि नहीं होगी। शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।

विद्यार्थियों की संख्या एक तिहाई से अधिक नहीं हो। विद्यार्थी को स्कूल आने की बाध्यता नहीं है। कोचिंग और शिक्षक संस्थान बंद रहेंगे। कक्षा 8 तक के बच्चों को भी अभी स्कूल नहीं आना है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क सहित सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा। मंगलवार को शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके पहले राज्य में कोरोना की स्थिति पर चर्चा हुई। विभिन्न राज्यों में स्कूल संचालन पर भी बात की गई। फिर स्कूल खोलने का आदेश जारी किया गया।

स्कूलों ने कहा- तैयार हैं, गाइडलाइन का पालन करेंगे
स्कूलों की मानें तो वो तैयार हैं। सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। गेट पर सैनेटाइजर होंगे और थर्मल जांच होगी। इसके साथ ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। संत जेवियर्स हाई स्कूल के प्राचार्या फादर क्रिस्टू सवारीराजन ने बताया कि हम पूरी तरह तैयार हैं। गाइडलाइन के अनुसार स्कूल सोमवार से खोलेंगे। कुछ विद्यालयों में सीबीएसई की कंपार्टमेंटल परीक्षा का सेंटर बनाया गया है। इन स्कूलों में 29 के बाद ही बच्चों की क्लासेज शुरू होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2G3L4PX
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2