नूना नदी का रौद्र रूप, बांसबाड़ी तटबंध ध्वस्त, 30 हजार की आबादी प्रभावित

मंगलवार से हो रहे लगातार भारी बारिश के कारण सिकटी प्रखंड क्षेत्र का पूर्वी इलाका एक बार फिर बाढ़ की चपेट में है। प्रखंड होकर बहने वाली नूना नदी ने पिछले डेढ़-दो महीने में छठी बार अपना रौद्र रूप धारण कर लिया है। नदी के बार-बार उफनाने से दहगामा व पडरिया पंचायत के दर्जनों गांव के घरों में पानी घुस गया है। करिया चौक से बिलायतीबाडी होते हुए पलासी प्रखंड जाने वाली आरइओ सड़क पर दो से तीन फीट पानी बह रहा है।

लोग उंचे स्थानों विद्यार्थियों में शरण ले रहे हैं। स्कूल के नीचे वाला कमरा में बाढ़ का पानी घुसा हुआ है। लिहाजा लोग दूसरे तल्ला पर शरण ले रहे हैं। लोगों में त्राहिमाम की स्थिति है। बाढ़ से पीड़ित लोगों का कहना है कि हमलोग तो किसी तरह अपना जान बचा लेंगे मवेशी को कहां रखेंगे।
नूना नदी के बाढ़ ने तो मानों दहगामा, पडरिया के लोगों को जीना हीं मुहाल कर दिया है। दहागमा, रानीकट्टा, सैदाबाद, बलीगढ, पडरिया, सिघिया, सालगुडी, कचना, कठुआ, बांसबाडी, ओला बाडी, बगुला डांगी आदि दर्जनों गांव के घरों में बाढ़ का पानी दो से तीन फीट बह रहा है। लगातार बाढ़ से इन गांव के कच्ची घर ध्वंस हो गया है। लेकिन प्रशासन व प्रतिनिधी द्वारा कोई राहत मुहैया नहीं कराया गया है।

दहगामा बस्ती होकर बहना शुरू कर दिया है नूना नदी
दहागमा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मो.बालिस्टर, जाहीद डीलर, पूर्व पंसस मो.नइम, सुभान डीलर सहित दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि लगातार हो रहे भारी बारिश के कारण नूना नदी में भारी मात्रा में पानी आ गया है। इसी बार साठ लाख की लागत से बना दहगामा तटबंध से उपर पानी बहना शुरू हो गया है। लगता है कि नूना नदी दहागमा बस्ती होकर बहना शुरू हो गया है। विद्यालयों के नीचे वाले कमरा में पानी घूसा हुआ है लोग अब विद्यालय के दूसरी मंजिल में शरण लिये हुये हैं। पिछले बार की बाढ़ में करिया चौक से विलायती बाडी होते हुये पलासी प्रखंड जाने वाली सड़क आधा दर्जन से अधिक जगहों पर ध्वस्त हो गया था।

लोग ले रहे हैं उंचे स्थानों पर शरण, सिकटी के दहगामा व पड़रिया पंचायत के 80 फीसदी क्षेत्र हुआ जलमग्न, सिकटी मध्य विद्यालय में भी घुसा पानी

सभी गांवों के घरों में तीन से चार फीट जमा है पानी
नूना नदी में भारी मात्रा में पानी आने से नूना नदी का बांसबाडी तटबंध भी ध्वस्त हो गया है और घोड़ा चौक के पास आधा सड़क नूना नदी में समा गया है। प्रमुख प्रतिनिधि मो.खुर्शीद आलम, पडरिया पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मो.ताहीर, मो.हसन, राजेश यादव, सुजीत साह सहित कई लोगों ने बताया कि इससे पहले नूना नदी ने इतना रौद्र रूप धारण नहीं किया था सभी गांवों के घरों में तीन से चार फीट पानी बह रहा है लोग विद्यालय के दूसरे मंजिल में शरण लिये हुये। इस संबंध में सीओ विरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि बाढ़ की सूचना जिला को दे दी गयी है। यदि जिला से कोई भी राहत दिये जाने का निर्देश प्राप्त होगा तो बाढ़ पीडित परिवारों को राहत मुहैया कराया जायेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिकटी के मवि में घुसा बाढ़ का पानी, लाेग विद्यालय के दूसरे तल्ले में लिया शरण।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hYfJf9
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2