शहर में सभी संप हाउस चालू, 4-5 घंटे के अंदर मोहल्लों से निकल जाएगा पानी

नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 24 से 27 सितंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है। इसके मद्देनजर विभाग की तैयारी पूरी है। राजधानी पटना में किसी भी परिस्थिति में जलजमाव नहीं होने दिया जाएगा। हर मोहल्ले से चार से पांच घंटे के अंदर पानी निकालने के लिए विभाग कृतसंकल्पित है।

दो दिनों के अंदर सिल्ट हटाने के निर्देश संबंधित कार्यपालक पदाधिकारियों को दिए गए हैं। सभी स्थायी और अस्थायी डीपीएस की 24 घंटे मॉनिटरिंग की जा रही है। जलजमाव से निजात पाने के लिए बनी विशेष कमेटी के सुझावों और विभागीय निर्देशों के मुताबिक निरीक्षण किया जा रहा है। दो दिनों के अंदर सभी आवश्यक कार्य पूरे कर लिए जाएंगे ताकि कहीं से भी जलजमाव हटाने के कार्य पर कोई दुष्प्रभाव न पड़े।

उन्होंने कहा कि सभी नालों की उड़ाही करा दी गई है। पंप लगातार चल रहे हैं। जलजमाव वाले चिह्नित मोहल्लों में रात में जेनरेटर के साथ सभी उपयोग में आने वाले सामान से जुड़ी गाड़ियां रखी गई हैं। सभी संप हाउस चल रहे हैं। वीआईपी इलाके से लेकर सामान्य मोहल्ले में एक रेगुलर टीम मॉनिटरिंग में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि अगले साल से इस पर और प्रभावकारी नियंत्रण पा लिया जाएगा।

इस बार बारिश हुई है तो नगर विकास विभाग, बुडको, पटना नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारी ने जलजमाव नहीं होने दिया है। सोमवार को 30-40 एमएम की बारिश के बावजूद मंगलवार को कहीं भी जलजमाव नहीं हुआ, इसे लगातार कायम रखा जाएगा। बैठक में बुडको एमडी रमन कुमार, पटना निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा समेत पटना के सभी चार अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे।

सभी संवेदनशील स्थानों पर पंप लगाए गए

जलजमाव के सभी संवेदनशील स्थानों पर पंप लगाए गए हैं। जलभराव के जितने भी अवरोध हैं उन्हें हटाए गए हैं। कंट्रोल रूम बनाकर समस्या का समाधान किया जा रहा है। जगह-जगह पर ग्रेटिंग लगाई गई है और उनपर नगर निगम कर्मियों को तैनात गया है।

मोबाइल एप पर कीजिए जलजमाव की शिकायत

जलजमाव के समाधान के लिए जलजमाव समाधान, पटना मोबाइल एप लॉन्च किया गया है। जलजमाव की जानकारी देने के लिए इस एप पर रजिस्ट्रेशन करना है। इसके बाद अपने वार्ड, प्रभावित क्षेत्र का जीपीएस के साथ जलजमाव का फोटोग्राफ अपलोड करना है। इसमें जलजमाव के कारण और समाधान के लिए सुझाव देने की सुविधा है।

शिकायत मिलने पर संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी को भेजा जाता है। शिकायत निबंधित होने के बाद कंप्लेन नंबर एसएमएस द्वारा भी मिल जाता है। इसमें समाधान के हर चरण की गतिविधियों का एसएमएस शिकायतकर्ता को प्राप्त होता है। एप पर भी जानकारी अपडेट होती रहती है। संतुष्ट नहीं होने पर पुनः शिकायत कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
All sump houses in the city are operational, water will come out of the mohallas within 4-5 hours


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mMdSxk
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2