काेविड पाेर्टल के डाटा से मिलान कर प्रवासी श्रमिकों का नाम मतदाता सूची में होगा शामिल

निर्वाचन विभाग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को कोरोना संक्रमण को देखते हुए विधानसभा चुनाव में निर्धारित 9 बिंदुओं पर विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की अधिक संख्या और एक ही स्थान पर अधिक बूथ होने पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने को कहा है।

प्रवासी मजदूरों के मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए विशेष उपाय किए जाएंगे। सभी मतदान केंद्रों पर हेल्प डेस्क बनाने के साथ मॉडल मतदान केंद्र बनाने के लिए अभी से स्थल चिन्हित कर तैयारी करने का निर्देश दिया गया है।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी गोपाल मीणा ने जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह को विधानसभा चुनाव के दौरान निर्धारित महत्वपूर्ण बिंदुओं का अनुपालन करने को कहा है। मतदान केंद्रों पर 900 से 1000 तक मतदाता होने पर अधिक भीड़-भाड़ होने की संभावना को देखते हुए सुरक्षा के विशेष उपाय तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है।

500 या उससे कम मतदाता वाले मतदान केंद्रों के एक मतदान कर्मी को अधिक बूथ वाले केंद्रों पर तैनात करने को कहा है। 6 से अधिक मतदान केंद्र एक ही भवन में रहने पर वहां के मतदाताओं को भीड़-भाड़ से बचाने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करने को कहा है।
हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मचारी मतदाताओं को सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसी प्रकार देश या राज्य के बाहर से आए प्रवासी श्रमिकों को मतदाता सूची में निश्चित रूप से नाम शामिल करने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत कोविड पोर्टल से प्रवासी मजदूरों का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर लेकर प्रखंड और पंचायत स्तर पर उनका नाम मतदाता सूची में शामिल होने की जांच की जाएगी। उनके मोबाइल नंबर पर वल्क में एसएमएस मैसेज भेज कर सभी से मतदाता बनने की अपील की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The name of migrant laborers will be included in the voter list by matching the data of caval portal


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kIoZpv
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2