मकानों पर लगेगा क्यूआर टैग, कचरा गाड़ी का मिलेगा लाेकेशन, कूड़ा उठाव होते ही माेबाइल पर आएगा मैसेज

राजधानी के लोगों को अब मोबाइल पर कचरा गाड़ी का लोकेशन मिलेगा। घराें और दुकानों पर विशेष क्यूआर टैग लगाया जाएगा, जिससे कचरा उठाव पर नगर निगम मुख्यालय में बनने वाले विशेष कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। इसके लिए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टेकइंफी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड से करार किया है। इस परियोजना पर करीब 13 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

दिसंबर तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है। परियोजना के तहत एक माेबाइल एप बनाया जाएगा, जिसके माध्यम से लोग कचरा गाड़ियों के लोकेशन, शुल्क भुगतान, वार्ड के सफाई निरीक्षक और ड्राइवर से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके माध्यम से वे अपनी शिकायत व फीडबैक भी दे सकेंगे। बुधवार को पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मैनेजर राजीव कुमार और एजेंसी के विशेषज्ञों ने शहर के कूड़ा प्वाइंट और घरों का सर्वे शुरू किया।

डाटा सेंटर, कंट्रोल रूम और मॉनिटरिंग सेंटर भी बनेंगे

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना को लाॅन्च किया है। इसके तहत फ्लीट मैनेजमेंट कार्य किए जाएंगे। इसमें निगम की सभी गाड़ियों यथा कचरा गाड़ी, हाईवा, स्वीपिंग मशीन आदि पर जीपीएस चिप लगाई जाएगी, जिससे किसी भी वक्त उनका लोकेशन ट्रैक किया जा सकता है।

निगम क्षेत्र में करीब साढ़े तीन लाख निजी और व्यावसायिक प्रतिष्ठान हैं, जहां से कचरा निकलता है। इन भवनों की दीवार पर विशेष क्यूआर टैग लगाया जाएगा। इसी टैग के माध्यम से घरों से कूड़ा उठाव की जानकारी उसके मालिक और निगम के कंट्रोल रूम को मिलेगी। परियोजना के तहत करीब साढ़े तीन लाख विशेष टैग लगाए जाएंगे। एक डाटा सेंटर, कंट्रोल रूम और मॉनिटरिंग सेंटर की स्थापना हाेगी।

डिजिटल हाजिरी

सभी अंचल कार्यालयों में एक-एक मॉनिटरिंग स्टेशन और मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनेगा। इनके जरिए प्रत्येक वार्ड में कूड़ा उठाव, गाड़ियों के लोकेशन और कर्मचारियों की उपस्थिति की रियल टाइम जानकारी प्राप्त होगी। चिह्नित स्थानों पर कर्मचारियों की डिजिटल उपस्थिति दर्ज करने की भी व्यवस्था हाेगी।

सफाई निरीक्षकों को मिलेगा क्यूआर कोड रीडर

वार्ड के सफाई निरीक्षकों को क्यूआर कोड रीडर या स्मार्ट फोन दिया जाएगा। घर से कचरा उठाने के बाद उसकी दीवार पर लगे क्यूआर टैग को निरीक्षक स्कैन करेंगे। कोड स्कैनिंग होते ही घर के मालिक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कचरा उठा लिए जाने का एसएमएस जाएगा। साथ ही, एक लिंक भी भेजा जाएगा, जिस पर वह अपना फीडबैक या शिकायत भेज सकते हैं।

अगर उनके घर से कचरा के उठाव के बिना ही निरीक्षक द्वारा कोड को स्कैन किया गया होगा, तो इसकी शिकायत फौरन कंट्रोल रूम को प्राप्त होगी। लोग यहां अपनी शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे। इसके समाधान के लिए भी निगम के स्तर पर व्यवस्था की जाएगी।

निगम बोर्ड की आज एसकेएम में बैठक

पटना नगर निगम बोर्ड की करीब छह माह बाद होने वाली बैठक अब श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में गुरुवार काे होगी। पहले इस बैठक के वर्चुअल आयोजन की योजना तैयार की गई थी। एप के माध्यम से 100 लोगों के ही जुड़ पाने की सुविधा थी। साथ ही, इसमें कनेक्शन प्रॉब्लम होने पर पार्षदों को अपनी राय रखने में भी परेशानी होने की आशंका थी। इन तमाम स्थितियों को देखते हुए बैठक को एसके मेमोरियल हॉल में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बैठक अपराह्न 12:30 बजे से होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
QR tag will be put on houses, the garbage car will get the location, the message will be on the mobile as soon as the garbage is lifted


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/302U3by
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2