साइकिल योजना को लागू कराने में सफल नहीं हुए बड़ौदा और कोटा, पटना में शुरू करने की तैयारी

पटना नगर निगम साइकिल योजना को लागू करने की तैयारी कर रहा है। इस योजना के तहत लोगों को किराए पर साइकिल देने का प्रस्ताव है। राजधानी में कार्बन उत्सर्जन को कम करने और हेल्दी राइड जैसी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह योजना तैयार की गई है। लेकिन, यह योजना बड़ौदा व कोटा समेत देश के कई शहरों में शुरू हुई और फेल भी हो चुकी है।

अब इन योजनाओं को पटना नगर निगम के स्तर पर शुरू करने की तैयारी की जा रही है, लेकिन उसका कितना फायदा मिल पाएगा, यह कहना अभी मुश्किल होगा। नगर निगम प्रशासन ने ई-साइकिल स्टैंड के निर्माण के लिए 72 स्थानों का चयन किया है। निगम प्रशासन का दावा है कि इस परियोजना को लेकर उसे अपने स्तर पर कोई राशि खर्च नहीं करनी होगी। निजी एजेंसियों के माध्यम से इस योजना को शुरू किया जाएगा। निगम साइकिल स्टैंड बनाकर निजी एजेंसी को देगा।

रांची में दूसरे फेज में चल रहा काम
रांची में स्मार्ट बाइसाइकिल शेयरिंग सिस्टम प्रोजेक्ट 2019 में शुरू की गई थी। 600 साइकिल से चार्टर्ड बाइक ने शहर के करीब 70 किलोमीटर क्षेत्र में इसकी शुरुआत की। अभी यह प्रोजेक्ट चल रहा है। दूसरे फेज में शहर के सभी प्रमुख क्षेत्रों को कवर करने के लिए और 600 साइकिल मंगाई गई हैं। इसके लिए स्टैंड बनाया जा रहा है। हालांकि, रांची में इस प्रोजेक्ट के लिए अलग से साइकिल ट्रैक नहीं बनाया गया।

वहीं राजस्थान के कोटा में साइकिल शेयरिंग योजना दो साल पहले शुरू की गई थी। कुछ दिनों के बाद प्रोजेक्ट फेल हो गया। इसके बाद से स्टैंड व साइकिल पर धूल जमी पड़ी है। इसी प्रकार गुजरात के बड़ौदा में पीपीपी मोड पर साइकिल प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई थी। यह योजना महज छह माह ही चल पाई। इसके बाद एजेंसी साइकिल लेकर चली गई।

अलग साइकिल ट्रैक का निर्धारण जरूरी
नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने बताया कि प्रारंभिक चरण में बेली रोड, बोरिंग रोड, गांधी मैदान, अशोक राजपथ, कंकड़बाग, सचिवालय, गांधी मैदान समेत 30 स्थानों पर साइकिल स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर नगर निगम बोर्ड को भेजा जा रहा है।

एप बेस्ट ई-साइकिल स्टैंड से कोई भी व्यक्ति 30 मिनट के लिए फ्री में साइकिल का उपयोग कर सकता है। नगर निगम के पूर्व अधिकारी बीएन सिंह का कहना है कि साइकिल ट्रैक का निर्धारण कर ही इसे शुरू किया जाना सही रहेगा। इससे आम लोग साइकिल लेकर सड़क पर निकलने में डरेंगे नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
साइकिल योजना के तहत लोगों को किराए पर साइकिल दी जाएगी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2RMNMfu
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2