छठ तक लोकतंत्र का महापर्व, दशहरे के बाद महाभारत; दिवाली से पहले राजतिलक

जैसे वामन देव ने तीन पग में तीनों लोक नाप लिए थे, वैसे ही तीन चरण में वोटर को पूरा बिहार मापना है। कारण, चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में ही कराने का ऐलान किया। पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को आएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसकी घोषणा की। आयोग ने मतदान की तिथि दशहरा और दीवाली के बीच रखा है।

चुनाव की पूरी प्रकिया 12 नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। दीवाली और छठ के बीच ही सरकार का गठन हो जाएगा। चुनाव की घोषणा के साथ ही बिहार में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। बिहार-देश का यह पहला आम चुनाव है जो कोराना काल में होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 70 देशों ने चुनाव टाल दिए, लेकिन जैसे-जैसे दिन गुजरते गए न्यू नॉर्मल होता गया। यह कोरोना के दौर में देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है। बिहार में जिन 10 जिलों में बाढ़ व कोरोना का प्रभाव है वहां दो चरण व बाकी 28 जिलों में एक चरण में वोटिंग होगी।

बिहार में तीन चरण में चुनाव: 49 दिनों के लिए आचार संहिता लागू

पहला चरण 28 अक्टूबर : 71 सीट

16 जिलों में वोट | बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, गया, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, कैमूर (भभुआ) भागलपुर, पटना।

दूसरा चरण 3 नवंबर : 94 सीट

17 जिलों में वोट | भागलपुर, खगड़िया, बेगूसराय, समस्तीपुर, वैशाली, नालंदा, पटना, सारण,मुजफ्फरपुर, सीवान, गोपालगंज, पू.चंपारण, शिवहर,दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, प. चंपारण।

तीसरा चरण 7 नवंबर : 78 सीट

15 जिलों में वोट |कटिहार, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, मधुबनी, वैशाली, सीतामढ़ी, प. चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा।

पटना : पहले चरण में 5, दूसरे चरण में 9 सीटों पर मतदान

पहले चरण में मोकामा, मसौढ़ी, पालीगंज, विक्रम व बाढ़, दूसरे में दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, फतुहा, दानापुर, मनेर, फुलवारी व बख्तियारपुर ।

विधान परिषद चुनाव: शिक्षक और स्नातक क्षेत्रों की 4-4 सीटों के लिए 22 अक्टूबर को वोटिंग

बिहार विधान परिषद के लिए शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों की चार-चार सीटों पर 22 अक्टूबर को वोटिंग होगी। पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोशी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र व पटना, दरभंगा, तिरहुत और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव होना है। नीरज कुमार, दिलीप कुमार चौधरी, देवेश चंद्र ठाकुर, डॉ.एन.के.यादव, नवल किशोर यादव, डॉ.मदन मोहन झा, संजय सिंह और केदारनाथ पांडेय 6 मई के रिटायर हो चुके हैं।

नीतीश ने चुनाव के लिए अपना एजेंडा बताया-सात निश्चय पार्ट-2 का ऐलान

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने बहुआयामी और बहुत महत्वाकांक्षी मिशन 7 निश्चय के अगले पार्ट (हिस्से) का ऐलान किया। शुक्रवार की देर शाम जदयू प्रदेश कार्यालय में संवाददाताओं से बात कर रहे थे। बोले-’हमने जो भी कहा, एक-एक काम किया। हमारा काम चारों तरफ दिख रहा है।

ये है 7 निश्चय पार्ट 2

1. युवा शक्ति, बिहार की प्रगति 2.सशक्त महिला, सक्षम महिला 3. हर खेत को पानी 4. स्वच्छ गांव, समृद्ध गांव 5. स्वच्छ शहर, विकसित शहर 6. सुलभ संपर्कता 7. सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा।

तेजस्वी ने कहा- कांग्रेस-वामदलों से ही गठबंधन

विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत है। हम आश्वस्त हैं, क्योंकि बिहार के लोग इस सरकार से छुटकारा चाहते हैं। जदयू चुनाव में मायने नहीं रखता। हमारी लड़ाई भाजपा के साथ है। रालोसपा-वीआईपी का नाम लिए बिना तेजस्वी बोले-बिहार में हमारा गठबंधन कांग्रेस और वामपंथी दलों के साथ है। सीट शेयरिंग के मुद्दे पर कहा- जल्दीबाजी क्याें? क्या दूसरे गठबंधन ने सीट शेयरिंग कर लिया कि हम हड़बड़ा जाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कृषि बिल के खिलाफ बंद के कारण बेलीरोड चार घंटे तक जाम रहा। बिना अनुमति प्रदर्शन करने के लिए तेजस्वी यादव समेत 150 पर प्रशासन की ओर से केस दर्ज किया गया। वहीं जाप और भाजपा कार्यकर्ताओं में मारपीट को लेकर दोनों ओर से प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kMvesg
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2