बिहटा एयरपाेर्ट के विकास और निर्माण के लिए टेंडर का प्रस्ताव पब्लिक इंवेस्टमेंट ब्यूराे काे भेजा

पटना से करीब 30 किलाेमीटर दूर बिहटा में भी एयरपाेर्ट बनेगा। इस एयरपाेर्ट के टर्मिनल भवन से लेकर विमान की लैंडिंग व टेकऑफ से लेकर अन्य आधारभूत संरचनाओं पर 981 कराेड़ की लागत आएगी। अगले दाे-तीन साल में जब यह बनकर तैयार हाे जाएगा ताे इस एयरपाेर्ट की सालाना क्षमता 50 लाख यात्रियाें की हाेगी। बिहार सरकार ने इसके लिए 108 एकड़ जमीन दे दी है। इस जमीन की बाउंड्री का काम पिछले साल ही पूरा हाे गया।

एयरपाेर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया ने 8 एकड़ और जमीन की मांग की है। इसके लिए पिछले साल ही एयरपाेर्ट अथाॅरिटी ऑफइंडिया व बिहार सरकार के वरीय अधिकारियाें के बीच बैठक भी हुई थी पर अभी तक आठ एकड़ जमीन नहीं मिली है। अच्छी बात यह है कि एयरपाेर्ट के विकास व निर्माण के लिए टेंडर के लिए प्रस्ताव पब्लिक इंवेस्टमेंट ब्यूराे काे भेजा जा चुका है।

वहां से हरी झंडी मिलने के बाद टेंडर हाेगा। बिहटा में सिविल इंक्लेव बन जाने से पटना का यह सबसे नजदीक और दूसरा एयरपाेर्ट हाेगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने साेशल मीडिया पर मैसेज शेयर किया है कि 981 कराेड़ की लागत से बनने वाले बिहटा एयरपाेर्ट के निर्माण के अनुमाेदन का प्रस्ताव पब्लिक इंवेस्टमेंट ब्यूराे काे चला गया है।

126 एकड़ में से 18 एकड़ सरकार ने रख ली स्टेट हैंगर के लिए

दरअसल बिहार सरकार ने बिहटा एयरपाेर्ट से सटे विशंभरपुर और कुतुलपुर में 126 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था। तीन साल पहले ही सरकार ने जमीन का अधिग्रहण किया था। इस 126 एकड़ जमीन में से बिहार सरकार ने स्टेट हैंगर के लिए 18 एकड़ जमीन अपने पास रख ली और 108 एकड़ जमीन एयरपाेर्ट के लिए दे दी। सूत्राें के अनुसार एयरपाेर्ट के सिडी साइड के लिए 8 एकड़ और जमीन की जरूरत है ताकि उसमें क्वार्टर, पार्कंग वे समेत अन्य निर्माण हाे सके। बिहटा एयरपाेर्ट पर भी पैरेलल टैक्सी ट्रैक, आइसोलेशन बे, कैट थ्री के लिए अप्रोचिंग लैंडिंग सिस्टम का निर्माण होना है।

बड़े विमानाें के लिए 12 हजार फीट रनवे हाेना चाहिए, पर 8200 फीट है

  • बिहटा एयरपाेर्ट पर बाेइंग 747, 777, 787 व एयरबस 380 जैसे बड़े विमानाें के ऑपरेशन के लिए रनवे की लंबाई 12 हजार फीट हाेनी चाहिए लेकिन 8200 फीट ही है।
  • मास्टर प्लान में 12 हजार फीट लंबे रनवे की बात है पर अब तक यह नहीं हाे सका है। अगर सरकार 8 एकड़ जमीन दे भी देती है ताे रनवे की लंबाई नहीं बढ़ेगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tender proposal for development and construction of Bihta Airport sent to the public investment bureau


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34fCh6j
via IFTTT

Post a Comment

Mortal Combat Session 2